*अच्छी खबर👉👉👉👉👉👉👉👉👉👉 प्रशिक्षण के बाद दूरस्थ गांव की महिलाओं के कदम रोजगार की ओर बढ़े*

Share

पिथौरागढ़, 17 जून

सिलाई का प्रशिक्षण लेकर रोजगार की ओर बढ़ी महिलाएं

ओ.एन.जी.सी. देहरादून द्वारा जनपद पिथौरागढ़ के अंतर्गत मुनाकोट विकासखंड में स्थित ग्राम पंचायत रियासी में तीन माह तक चले सिलाई प्रशिक्षण का आज समापन हुआ। समारोह में कोविड गाइड लाइन के अनुसार एक बैच के आधी संख्या में ही प्रशिक्षणार्थियों को बुलाया गया था

मूनाकोट विकास खंड के ग्राम पंचायत रियासी की 60 महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण दिया गया। इन महिलाओं को विशेष रूप से स्कूल ड्रेस तैयार करने में पारंगत बनाया गया। महिला समूह से जुड़ी इन महिलाओं में स्कूल यूनिफार्म तैयार करने कौशल बढ़ाने के बाद समूह के माध्यम से रोजगार देने की योजना बनायी गयी है।

सिलाई प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स के रूप में तुलसी साह तथा पुष्पा ने मुख्य भूमिका निभाई। महिलाओं का प्रशिक्षण कोविड के कारण लगातार नहीं चल पाया। बीते साल एक माह चलने के बाद प्रशिक्षण को कोविड संक्रमण बढ़ने के कारण रोकना पड़ा। इस वर्ष दो माह लगातार चलने के बाद सिलाई प्रशिक्षण का समापन कोविड संक्रमण के कारण सूक्ष्म रूप से किया गया।

समापन पर संस्था सोसायटी फॉर एक्शन इन हिमालया के अध्यक्ष एवं निदेशक जगत मर्तोलिया ने कहा कि सभी महिलाएं स्कूल ड्रेस के साथ ही घर के सभी सदस्यों के उपयोग में आने वाले कपड़े खुद बनाने लग गई हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

सपापन के मौके पर महिलाओं ने एक घंटे में एक स्कूल ड्रेस बनाकर दिखाया, जिसकी तारीफ की गई। इन महिलाओं में सबसे अच्छे ड्रेस बनाने वाली महिलाओं को कोविड का संक्रमण कम होने पर रियासी में एक समारोह आयोजित कर सम्मानित किया जायेगा।

इस मौके पर संस्था सोसायटी फॉर एक्शन इन हिमालया की डा दीप्ति धामी, रेखा चंद, पुष्पा, बिमला खडायत, तुलसी साह, रेखा रानी, कमला जोशी आदि मौजूद रहे।

You May Also Like