*खबर 👉👉👉👉👉👉👉👉 संसद मे हुआ अहम बिल पास,,,,,, देखिए,,,,,*

Share

आज लोकसभा में चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक 2021 पास हो गया है। संसद में केंद्रीय मंत्री ने रिजिजू ने विपक्ष के विरोध को खारिज करते हुए कहा कि आधार और वोटर कार्ड को लिंक करने से फर्जी वोटर्स पर लगाम लगेगी साथ ही वोटर्स की संख्या में भी इजाफा होगा। अब यह विधेयक राज्यसभा मे पेश किया जाएगा। इस विधेयक में आधार को मतदाता सूची से जोड़ने का प्रावधान है। यह विधेयक मतदाता सूची डेटा (वोटर कार्ड) को आधार से जोड़ने की अनुमति देता है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने भी लोकसभा में इस विधेयक पर प्रश्न उठाया कि आधार सिर्फ निवास का प्रमाण होना है, यह नागरिकता का प्रमाण नहीं है। अगर आप मतदाताओं से आधार मांग रहे हैं, तो आपको केवल एक दस्तावेज मिल रहा है जो नागरिकता नहीं, उसका निवास बताता है। अगर सरकार ऐसा कर रही है तो आप संभावित रूप से देश में गैर-नागरिकों को वोट करने का अधिकार दे रहे हैं।

चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक 2021 के मसौदे में कहा गया है कि वोटर कार्ड को आधार से लिंक करना बेहद जरूरी है। इससे मतदाता सूची में दोहराव और फर्जी मतदान रोका जा सकता है। इसके साथ ही विधेयक में मतदाता सूची को भी आधार से जोड़ने का प्रस्ताव है। सरकार का कहना है कि इससे देश के हर नागरिक को मतदान का अधिकार मिलेगा।

You May Also Like