स्टेट पंचायत रिसोर्स ट्रेनिंग सेंटर का शिलान्यास, बनेगा डाटा कलेक्शन का मजबूत आधार

Share

पंचायती राज संस्थाओं की मजबूती के लिए आज एक मजबूत नींव रखी गई। माननीय मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पंचायती राज निदेशालय में 3 करोड़ 34 लाख रुपए अनुमानित लागत से बनने वाले स्टेट पंचायत रिसोर्स सेंटर भवन का भूमि पूजन व शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सेंटर भविष्य के लिए बड़ी जरूरत है। यह पंचायतों की विभिन्न गतिविधियों के डाटा कलेक्शन का मजबूत आधार होगा।


मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि आगामी 2 अक्टूबर को हरिद्वार में 3 करोड़ 80 लाख रुपए की सैद्धांतिक स्वीकृति मिल चुके रीसाइक्लिंग सेंटर की नींव भी रखी जाएगी। यहां माननीय प्रधानमंत्री के प्लास्टिक कचरा मुक्त भारत बनाने की दिशा में महती कदम होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें प्राकृतिक खेती की दिशा में कार्य करना होगा इसके लिए किसानों में जागरूकता जरूरी है और इस दिशा में पंचायतें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। केंद्र सरकार ने बजट में प्राकृतिक खेती के लिए बजट का प्राविधान भी किया है।

इस अवसर पर पंचायती राज मंत्री श्री अरविंद पांडेय ने कहा कि सेंटर का मुख्य उद्देश्य आम जनमानस की समस्याओं की तह में जाकर उनका निदान करना है।

कार्यक्रम में विधायक उमेश शर्मा काऊ, शमशेर सिंह सत्याल, निदेशक पंचायतीराज एच सी सेमवाल, निदेशक ब्रिडकुल मनोज सेमवाल , सीईओ पीएमजीएसवाई उदय राज आदि उपस्थित रहे।

You May Also Like