अभिविन्यास कार्यशाला में छात्रों ने दिखाई रुचि, नव नियुक्त शिक्षक एवं कर्मचारियों का किया सम्मान

Share

अभिविन्यास कार्यशाला में छात्रों ने दिखाई रुचि

75 फीसदी से कम उपस्थिति पर परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे छात्र

धर्मानन्द राजकीय महाविद्यालय नरेंद्रनगर में नए प्रवेशार्थियों के लिए आयोजित अभिविन्यास कार्यशाला में छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। नए सत्र में प्रेवश ले चुके छात्रों को कालेज की शैक्षणिक गतिविधियों से अवगत कराने के उद्देश्य से शनिवार 17 अगस्त को महाविद्यालय में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कालेज की प्राचार्या प्रोफेसर जानकी पंवार ने कहा कि बेहतर शिक्षा प्राप्त करने वालों के लिए महाविद्यालय में सभी सुविधाएं मौजूद हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि छात्रों की अध्ययन संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या को हल करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। छात्रों को शिक्षा का महत्व बताते हुए प्रोफेसर जानकी पंवार ने कहा कि छात्रों को हर हाल में पढ़ाई को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने छात्रों को इस बात के लिए भी आगाह किया कि 75 फीसदी से कम उपस्थिति पर परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। प्रोफेसर जानकी पंवार ने कहा कि यह महाविद्यालय पूरे प्रदेश में एक मात्र इस कॉलेज है जहाँ पारम्परिक विषयों के साथ ही व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी संचालित हो रहे हैं। यही कारण है कि राज्य सरकार नरेंद्रनगर कालेज को मॉडल कालेज के रूप में विकसित करने की योजना बना रही है।
इस अवसर पर विभिन्न विषयों के शिक्षकों ने छात्रों को संबंधित विषय की जानकारी देते हुए उसमें रोजगार की संभावनाओं पर अपने विचार व्यक्त किए। डॉ संजय महर ने छात्रों को टूरिज्म विषय की बारीकियों की जानकारी दी।

कॉमर्स की विभागध्यक्ष श्रीमती नताशा ने विषय की जानकारी के साथ ही उन छात्रों के बारे में भी बताया जिन्होंने महाविद्यालय से डिग्री हासिल कर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल की। डॉ विक्रम सिंह बर्त्वाल ने जहां जनसंचार में बेहतर अवसर हासिल करने के गुर सिखाए वहीं डॉ नूपुर गर्ग ने आर्ट्स विषयों की उपयोगिता पर विस्तार से जानकारी दी। डॉ यू सी मैठाणी ने विज्ञान विषय की व्यावहारिक समझ को बढ़ाने की ओर छात्रों का ध्यान आकर्षित किया। डॉ सोनी तिलारा ने गृह विज्ञान में पाक कला, परिधान, शोध आदि विभिन्न आयामों पर चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन डॉ पारुल शर्मा ने किया। इस अवसर पर कालेज की प्राचार्या प्रोफेसर जानकी पंवार के अलावा डॉ अनिल नैथानी, डॉ सपना कश्यप, डॉ हिमांशु जोशी, डॉ रश्मि उनियाल, डॉ संजय कुमार, डॉ मनोज कुमार, श्रीमती मीनाक्षी काला, रचना कठैत रावत, रंजना जोशी, विशाल त्यागी, मुनेंद्र कुमार, अजय पुंडीर एवं छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

नव नियुक्त शिक्षक एवं कर्मचारियों का किया सम्मान

धर्मानन्द राजकीय महाविद्यालय परिवार ने नव नियुक्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए एक सम्मान समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर कालेज की प्राचार्या प्रोफेसर जानकी पंवार ने कहा कि राज्य में यह एकमात्र महाविद्यालय है जहाँ स्टाफ की कोई कमी नहीं। उन्होंने कहा कि हमें इस कॉलेज के लिए एवं छात्र छात्राओं के भविष्य को संवारने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार में शामिल नए सदस्यों को स्मृति चिह्न स्वरूप एक एक सजावटी पौधे भी दिए। महाविद्यालय परिवार में शामिल इन सदस्यों में हाल ही में देवप्रयाग महाविद्यालय से स्थानांतरित हिंदी विषय में अस्सिटेंट प्रोफेसर डॉ अनिल नैथानी के अलावा पत्रकारिता विषय में लोक सेवा आयोग से चयनित डॉ मनोज कुमार ने बतौर अस्सिटेंट प्रोफेसर में जॉइन किया। बीएससी होम साइंस में अस्सिटेंट प्रोफेसर में दो शिक्षकों डॉ सोनी तिलारा व श्रीमती पूजा रानी ने नियुक्ति हासिल की। कर्मचारियों में पत्रकारिता विभाग में फोटोग्राफी के पद पर विशाल त्यागी ने जॉइन किया तो वहीं बीसीए में श्रीमती रचना कठैत रावत एवं मनोविज्ञान में रंजना जोशी ने प्रयोगशाला सहायक के पद पर जॉइन किया।

You May Also Like