भगवान विष्णु की सरोवर स्थली में आयोजित हो रहा है दो दिवसीय मेला..

Share

यहां प्राचीन काल से ही प्रतिवर्ष बसंत पंचमी मकर संक्रांति  सहित विशेष पर्वों पर स्नान से मिलता है पुण्य…

 महावीर पंवार

आइये बधानी ताल मेले का आनंद लें|दिनांक 13 -14 अप्रैल 2019

जनपद रुद्रप्रयाग के विकास खंड जखोली का सुदूरवर्ती गांव बधानी ताल एक पर्यटक ही नहीं धार्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण स्थान है।रुद्रप्रयाग से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बधानी ताल। यहां पर एक बहुत सुन्दर ताल है जो कि भगवान विष्णु के सरोवर के रूप में प्रसिद्ध है। इस ताल में प्राचीन काल से पंचमी, मकर संक्रांति ,पूर्णिमा अमावस्या सहित विशेष पर्वों में स्नान से पुण्य मिलता है। इन विषेश पर्वों पर दूर- दूर से श्रद्धालु एवं पर्यटक यहाँ बड़ी संख्या में आते है। वर्ष 1991 से यहाँ बधानी ताल पर्यटन विकास समिति के तत्वावधान में बैसाखी के पावन पर्व पर प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को पर्यटन एवं बैसाखी मेले का आयोजन किया जाता है जिसमें संस्कृति विभाग की टीम के द्वारा रंगारंग कार्यक्रमों के साथ साथ स्थानीय देव डोलियों का नृत्य होता है साथ ही स्थानीय विद्यालयों के छात्र छात्राओं द्वारा भी सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

बधानी ताल मेला वर्तमान में दूर दूर तक प्रसिद्ध है इस मेले के आयोजन हेतु उत्तराखंड सरकार द्वारा भी प्रतिवर्ष दो लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है । यहां वर्ष भर देशी विदेशी पर्यटकों के साथ साथ जनपद के विद्यालयों द्वारा शैक्षिक भ्रमण में छात्र छात्राओं का आना लगा रहता है हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी यहां मेले का आयोजन किया जा रहा है। 

इस बार मेले की  29वीं वर्षगांठ पर भव्य मेले का आयोजन किया जा रहा है जिसमें  मुख्य अतिथि के रूप में स्थानीय विधायक भरत चौधरी एवं अध्यक्षता लक्ष्मी राणा अध्यक्ष जिला पंचायत को आमंत्रित किया गया है । पर्यटन विकास समिति के अध्यक्ष केदार सिंह मेगवाल की अध्यक्षता में यह 24वां मेला है। मेले में संपूर्ण भागीदारी महावीर सिंह पंवार सचिव बधानी ताल पर्यटन विकास समिति एवं सदस्य जिला पंचायत और प्रधान उम्मेद सिंह पंवार की रहती है ।

You May Also Like