खुशखबरी = अब कार्बेट नेशनल पार्क में घूमना हुआ आसान, सरल की गई बुकिंग प्रक्रिया

Share

कार्बेट टाइगर रिजर्व के विभिन्न प्रवेश द्वारों से की जाएगी ऑनलाइन बुकिंग

वन मंत्री डॉ हरक सिंह रावत के विशेष कार्याधिकारी विनोद रावत ने बताया कि आज वन मंत्री ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में निर्णय लिया गया कि देशी विदेशी पर्यटकों को टाइगर रिजर्व में बिना किसी विलंब के सफारी कराए जाने हेतु समान रूप से ऑनलाइन बुकिंग खोली जाएगी। इसके साथ ही कोटद्वार के पाखरों प्रवेश द्वार को कार्वेट टाइगर रिजर्व के लिए ऑनलाइन प्रवेश की व्यवस्था से जोड़ा जाएगा, ताकि ढिकाला तथा धनगढ़ी प्रवेश द्वारों पर भीड़ को कम किया जा सके।

वन मंत्री डॉ हरक सिंह रावत द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि ऑनलाइन प्रक्रिया को सरल करते हुए केवल एक व्यक्ति के मोबाइल से बुकिंग स्वीकृत करने की सुविधा प्रदान करने की व्यवस्था हो। वन्य जीवन को करीब से देखने के लिए कोटद्वार स्थित हल्दूपड़ाव में विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों हेतु डोरमेट्री का संचालन करने का निर्णय लिया गया।

मंत्री जी द्वारा ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था को विस्तृत रूप देते हुए कार्बेट टाइगर रिजर्व के लिए किसी भी देश से उस देश के नागरिक द्वारा दुनिया के अन्य देश के किसी भी व्यक्ति के लिए सफारी बुकिंग किए जाने की व्यवस्था को लागू करने का निर्णय लिया गया।

कौशल विकास मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने कहा कि गाइडों को कौशल विकास के माध्यम से कुशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिससे पर्यटकों को वन्यजीवों के संबंध में जागरूक भी किया जा सके।

इस अवसर पर मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक श्री राजीव भरतरी , निदेशक कार्बेट नेशनल पार्क श्री राहुल तथा निदेशक एन आई सी के. नारायण आदि उपस्थित थे।

You May Also Like