खुशखबरी– रिवरव्यू फैक्ट्री को ग्रोथ सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा।

Share

अल्मोड़ा-खुशखबरी– रिवरव्यू फैक्ट्री को ग्रोथ सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा।

रिवरव्यू फैक्ट्री को उपयोगी बनाने के लिए शासन द्वारा इसे ग्रोथ सेंटर के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया गया है। यह बात प्रमुख सचिव ग्रामीण विकास एवं उद्योग श्रीमती मनीषा पंवार ने अल्मोड़ा भ्रमण के दौरान कही।

आज प्रमुख सचिव मनीषा पंवार अल्मोड़ा जनपद भ्रमण पर आई । उन्होंने रिवरव्यू फैक्ट्री स्थित शोरूम का भी भ्रमण किया। वहां बनाए जा रहे शॉल स्वेटर जैकेट मफलर कोट इत्यादि को देखकर उन्होंने उत्पादों की प्रशंसा की और कहा कि इन उत्पादों के लिए मार्केट उपलब्ध कराया जाएगा साथ ही रिवरव्यू फैक्ट्री में तैयार किए जा रहे उत्पादों को देहरादून हिमाद्रि एंपोरियम में रखने की बात भी कही, ताकि अधिकाधिक लोग इन उत्पादों को खरीद सकें।

श्रीमती पंवार ने कहा कि इस फैक्ट्री को हैंडीक्राफ्ट व हैंडलूम क्लस्टर के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि नगर में भी खादी ग्रामोद्योग के उत्पादों के लिए उचित स्थान व एक सैंपल बुक बनाकर उत्पादों का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने कहा कि यहां के गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के विपणन हेतु बड़े संस्थानों से वार्ता कर मार्केट उपलब्ध कराया जा सकता है। भ्रमण के दौरान प्रमुख सचिव ने परिसर में चल रहे निर्माण कार्यों का भी अवलोकन किया और कहा कि जो भवन उपयोग में नहीं हैं और जीर्ण शीर्ण अवस्था में हैं जिलाधिकारी उन सभी भवनों का अपने स्तर से प्रस्ताव तैयार कराते हुए शासन को प्रेषित करें ताकि उनका जीर्णोद्धार कराया जा सके। श्रीमती पंवार ने आजीविका परियोजना द्वारा रघुनाथ सिटी मॉल में संचालित हो रहे” हो दाज्यू ” कैफे का भी भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा किसी मॉल में संचालित यह पहला कैफे है। यहां के उत्पादों की गुणवत्ता उच्च कोटि की है। इस तरह के प्रयोग महिलाओं को आजीविका बढ़ाने में सहयोग प्रदान करेंगे।

इस अवसर पर अपर सचिव ग्रामीण विकास डॉ रामविलास यादव जिलाधिकारी नितिन भदौरिया मुख्य विकास अधिकारी मनोज गोयल उपनिदेशक खादी ग्रामोद्योग शैली डबराल परियोजना निदेशक नरेश कुमार राज्य समन्वयक मनरेगा मोहम्मद असलम परियोजना प्रबंधक आजीविका कैलाश भट्ट महाप्रबंधक उद्योग डॉ दीपक मुरारी सहायक परियोजना निदेशक मनविंदर कौर खादी ग्रामोद्योग अधिकारी बीसी बुधनी अधीक्षक रिवर व्यू फैक्ट्री मनोज तिवारी के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे

You May Also Like