14 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद प्रतापनगर की दहलीज पर खुशी , वहीं चमोली में मनाया जाएगा शौर्य महोत्सव

Share

टिहरी प्रतापनगर क्षेत्र के लोग अभी तक बेहद कष्टकारी जीवन जी रहे हैं । टिहरी डैम बनने के उपरांत इस क्षेत्र तक पहुंच पाना बड़ी जंग जीतना जैसा हो गया है । लोग कहते थे कि इन्हें काला पानी की सजा हो गई है। जिला मुख्यालय टिहरी तक पहुंचने के लिए क्षेत्रवासियों को लगभग 100 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। रास्ता सुगम नहीं है। अतः आवागमन में बहुत अधिक समय लगता है । अब डोबरा चांठी पुल का निर्माण कार्य पूर्ण होने से क्षेत्र की 3 लाख से अधिक आबादी को बड़ी सहूलियत हो जाएगी। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखा व इसकी प्रगति पर निरंतर नजर रखी। जिसका परिणाम बड़ा सुखदाई रहा।

440 मीटर लंबे डोबरा चांठी पुल पर अब रेलिंग लगाई जानी व इसके ऊपर कोटिंग किया जाना बाकी है। मार्च 2020 में इस पुल पर आवागमन प्रारंभ हो जाएगा।

440 मीटर लंबा डोबराचांठी पुल भारत का सबसे लम्बा मोटरेबल सिंगल लेन झूला पुल है। कई अन्य संस्थाओं के असफल हो जाने के बाद कोरियन कंपनी से इसकी डिजायनिंग कराई गई। पुल  की लागत लगभग 150 करोङ रूपए है। मुख्य सेतु के स्पान 440 मीटर में से 250 मीटर की लम्बाई में डैक लगाने का काम पूरा किया जा चुका है। अवशेष लम्बाई में कार्य चल रहा है। मार्च 2020 तक पुल आवाजाही के लिये प्रारंभ कर दिया जाएगा।
साल 2006 से भागीरथी नदी पर बांध प्रभावित क्षेत्र प्रतापनगर और थौलधार को जोड़ने के लिए पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। टिहरी झील के ऊपर बनाया जा रहा डोबरा चांठी पुल का निर्माण कार्य पूरा होने से 3 लाख से ज्यादा की आबादी को जिला मुख्यालय तक आने के लिए 100 किलोमीटर की दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। टिहरी आने वाले पर्यटक प्रतापनगर भी आ सकेंगे। आवागमन की सुविधा होने से क्षेत्र की आर्थिकी में भी इजाफा होगा।
प्रतापनगर आने-जाने के लिए बने पुल टिहरी झील में डूब गए थे। इस वजह से प्रतापनगर के लोगों को नई टिहरी, देहरादून, ऋषिकेश आने-जाने की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। मार्च 2020 तक पुल के बन जाने से प्रतापनगर के लोगों की आवागमन संबंधी कठिनाइयां समाप्त हो जाएंगी।

वहीं आज मुख्यमंत्री आवास में थराली विधायक श्रीमती मुन्नी देवी शाह तथा राज्य स्तरीय अनुश्रवण समिति के उपाध्यक्ष रिपुदमन सिंह रावत ने मा. मुख्यमंत्री से भेंट की।

उन्होंने कहा कि विक्टोरिया क्रॉस श्री दरवान सिंह नेगी की स्मृति में प्रथम विक्टोरिया क्रॉस दरवान सिंह नेगी वार मेमोरियल फाउण्डेशन समिति द्वारा 23 नवम्बर से 25 नवम्बर 2019 तक उनके चमोली जनपद के कफारतीर गांव में शौर्य महोत्सव मनाया जा रहा है। इस आयोजन के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री को निमंत्रण दिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इस आयोजन के लोगो का विमोचन भी किया।
इस अवसर पर कर्नल डी.एस. बर्तवाल, प्रो.एम.एस. रावत व श्री हरेन्द्र सिंह नेगी उपस्थित थे

You May Also Like