ग्रामीणों की उम्मीद बनी मीरा। क्षेत्र की महिलाओं को गर्व है अपनी बहन पर।

Share

उलैला में स्थित बाबा के सिद्ध पीठ को सड़क मार्ग से जोड़ना एक अच्छी पहल हुआ है। यम्केश्वर विकासखंड के किमसार जोगियाणा क्षेत्र में सिद्ध बाबा की बड़ी महिमा है तथा लोगों का इन पर अटूट विश्वास है। कहते हैं इस समय समय पर सिद्ध बाबा क्षेत्रवासियों को किसी न किसी रुप में दर्शन देते हैं व अपने होने का एहसास कराते हैं। यहां एक क्षेत्र विशेष (उलैला जोगियाणा क्षेत्र) मिट्टी का स्वरूप ही अन्य क्षेत्र से अलग है । कहते हैं कि ऐसा बाबा की भूमि होने के कारण है। यद्यपि सिद्ध पीठ में समय-समय पर पूजा अर्चना की जाती है वह जागरण का आयोजन किया जाता है और दूर दूर से भक्त यहां आते हैं तथापि ऋषिकेश किमसार मोटर मार्ग के निकट अष्ट यहां स्थान प्रचलित है तीर्थस्थल नहीं बन पाया।

विगत में ग्रामीणों ने जिला पंचायत सदस्या डा मीरा रतूड़ी से सिद्ध पीठ तक मोटर मार्ग निर्माण हेतु निवेदन किया और वे इसके प्रयासों में जुट गई और उनके अथक प्रयासों से शीघ्र ही ऋषिकेश किमसार मोटर मार्ग पर जोगियाना से सिद्ध पीठ उलैला तक मोटर मार्ग का निर्माण हो गया।
२जून को बाबा सिद्ध पीठ मैं भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें जिला पंचायत सदस्य डॉ0 मीरा रतूड़ी मुख्य अतिथि थी। कार्यक्रम का संचालन बचन बिष्ट द्वारा किया गया। इस अवसर पर यहां अखंड रामायण का पाठ भी किया गया एवं ग्रामीण महिला कीर्तन मंडलियों द्वारा कीर्तन भजन आयोजित किए गए।


इस मोटर मार्ग के निर्माण से क्षेत्रवासियों को सिद्ध पीठ तक बहुतायत में वर्ष भर भक्तों के आने की उम्मीद बनी है तथा इस सिद्ध पीठ को एक प्रतिष्ठित स्थान के रूप में ख्याति मिलने की संभावनायें बनी हैं।


गांव तक सड़क पहुंचने के कारण उलैला गांव में रिवर्स माइग्रेशन दिखने लगा है।दूर शहरों में निवास कर रहे ग्रामीण वापस गांव की ओर लौटने लगे हैं। यदि भविष्य सिद्ध बाबा के भव्य मंदिर का निर्माण हो जाए तो यहां निश्चित ही वर्षभर तीर्थ यात्रियों का आना जाना लगा रहेगा। ऐसे में यहां स्थानीय निवासियों के लिए स्वरोजगार जैसे दुकाने ।खोलना इत्यादि के अवसर मिल पाएंगे। और निश्चित ही दूरस्थ क्षेत्रों में बसे लोग वापस अपने गांव आना चाहेंगे।
डॉक्टर मीरा रतूड़ी द्वारा एक छोटी सी सड़क के रूप में ग्रामीणों को दिया हुआ उपहार बहुत मूल्यवान रिवर्स माइग्रेशन को बढ़ावा देने वाला कदम प्रतीत होता है।

कार्यक्रम में धीरज बिष्ट, डबल सिंह बिष्ट ,सुरेंद्र सिंह बिष्ट ,जसपाल सिंह बिष्ट, वीरेंद्र बंधु, महिपाल सिंह, वीरेंद्र रावत, विमला देवी पूर्व प्रधान मल्ला बनास, आनंद सिंह , डॉक्टर प्रेम सिंह आदि का विशेष सहयोग रहा।

यात्रा मार्ग-ऋषिकेश से बैराज पार करते हुये लगभग 19 किमी किमसार मार्ग पर बनास मल्ला -जोगयाना गांव से एक ब्रांच सड़क (नव निर्मित मार्ग) उल्लेला ग्राम में स्थित है बाबा सिद्ध पीठ।

You May Also Like